e Rupi Kya hai in Hindi 2021 | e rupi Digital Payment App | e – rupi योजना

E rupi kya hai in hindi , What is e rupi Digital Payment App , e rupi India App kya hai, e – rupi Digital Currency App kaise kaam karta hai , e rupi download 

इन सभी सवालों के जवाब और इसकी सम्पूर्ण जानकारी आपको इस Article में मिलेगी 

हेलो दोस्तों भारत सरकार ने हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 2 अगस्त 2021 को e-RUPI digital Payment का शुभारंभ किया है।

e Rupi Kya hai in Hindi 2021 | e rupi Digital Payment App | e - rupi योजना

Indian Prime Minister Narendra Modi ने बिना पैसों का और संपर्क रहित भुगतान (Cashless And Contactless Payment  Instrument) के साधन के रूप में डिजिटल भुगतान (Digital Payment) समाधान ई- रुपी (e-RUPI) का शुभारंभ किया है.

प्रधानमंत्री ने कहा है कि देश में डिजिटल लेनदेन में Direct Benefit Transfer-DBT  को और अधिक प्रभावी बनाने में e – rupi Digital Payment Voucher एक बड़ी भूमिका निभायेगा

और Digital व्यवस्था को एक नयी दिशा  देगा. उन्होंने ये भी कहा कि e rupi digital Payment भारत के लोगों  को तकनीक से जोड़कर और आगे बढ़ाने का एक प्रयास है .

तो चलिए जानते हैं e rupi kya hai in hindi और इसका क्या उद्देश्य है

e rupi kya hai in Hindi – e rupi कैसे काम करता है – What is e-rupi Digital Payment App

e-RUPI सामान्यतः एक Digital Payment Voucher है जो एक लाभार्थी को उसके फोन पर SMS या QR Code के रूप में मिलता है.

e rupi क्या है – What is e-rupi Digital Payment App in Hindi

यह एक Prepaid Voucher है इस वाउचर का इस्तेमाल आप उस Centre पर जाकर कर सकते हैं जो इसे स्वीकार कर सकता है , इसमें ख़ास बात यह है कि इसके लिए Internet और Bank Account  की ज़रूरत नहीं पड़ती 

इसे कुछ उदाहरण से समझते हैं –

  • अगर किसी विद्यार्थी को Books की ज़रूरत है और भारत सरकार उसे पुस्तक ख़रीदने के लिए पैसा दे रही है तो वो केवल इस e rupi Digital Payment Voucher से मिले पैसों से विद्यार्थी पुस्तक ही ख़रीद पाएगा ना कि कोई और समान ख़रीद सकेगा .
  • अगर सरकार वैक्सीन लगवाने के लिए ग़रीब लोगों को पैसे देना चाहती है. तो  इसका एक तरीका  ये है कि वो सभी के Bank Account  में Cash (रुपए) Transfer  कर दे.
  • लेकिन अब दिक्कत ये है कि काफ़ी लोगों के पास Bank Account  ही नहीं है. और तो और ये भी सुनिश्चित नहीं किया जा सकता कि जो पैसा भेजा गया, उससे वैक्सीन ही ली गई या कुछ और लिया गया है , ऐसे में ये e-RUPI Digital Payment की शुरुआत की गयी है .
  • यदि किसी गर्भवती महिला को उसके पोषक आहार के लिए पैसे दिए जा रहे हैं तो इस Voucher के माध्यम से वह केवल पोषक आहार ही खरीद सकेगी ना कि कुछ और .
  • अगर किसी किसान को फसल के लिए बीज खरीदने के लिए सरकार पैसे दे रही है तो किसान केवल बीजों की खरीदारी ही कर सकेगा।

E rupi India app कैसे काम करता है – e rupi Digital Currency App Kaise Kaam Karta Hai

आज भारत सरकार ने Cash System को धीरे धीरे Cashless करके Digital world में नए नए उपलब्धियाँ हासिल की है , इसमें  कैशलेस योजना के अंतर्गत बाज़ार में UPI  कार्य कर रही है

जिससे  व्यक्ति सुविधाजनक रूप से सेवाओं का भुगतान कर पा रहा है , अब उसे अपने साथ पैसे ले जाने की भी आवश्यकता नहीं होती है . वह अपने Smartphone के ज़रिए ही QR Code या UPI से कही भी Payment कर सकता है 

इसी क्षेत्र में PM Narendra Modi जी ने 2 अगस्त 2021 को ई – रुपी (e-RUPI) Digital Payment का शुभारंभ किया है.

इस e rupi System को  National Payment Corporation of India  ने तैयार किया है, जो UPI  पर आधारित है, इससे पहले की UPI System को भी नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने तैयार किया था.

e rupi Digital Payment System के ज़रिए भारत सरकार यह सुनिश्चित करना चाहती है कि वह जिस चीज़ के लिए लाभार्थी को लाभांश (पैसा) दे रही है वह उसी चीज़ में उन पैसों को  खर्च करे.

जब भी सरकार किसी को पैसे , जैसे कि वज़ीफ़ा आदि के लिए Payment करेगी तो वो पैसा नगद या Currency के रूप में नहीं होगा , बल्कि यह लाभ एक QR Code (voucher) के रूप में होगा 

और यह कोड वहीं पर Eligible होगा जिस चीज़ या लाभ के लिए वह पैसे दिए गए हैं . इस वाउचर का प्रयोग करने के बाद Organisation को एक SMS जाएगा कि वाउचर use हो चुका है .

For Example :

अगर स्वास्थ्य मंत्रालय स्वास्थ्य सुविधा के लिए QR Code जारी कर रही है तो यह कोड उस डिपार्टमेंट से सम्बंधित विभाग के पास ही उसका Payment हो सकेगा 

इससे Government को यह पता चलता रहेगा की उसने जिस चीज़ के लिए पैसों का भुगतान उस व्यक्ति को किया है , उसने सही जगह इन पैसों का इस्तेमाल किया है 

 

E rupi के क्या  लाभ हैं – e rupi Benifits

e rupi  का  इस्तेमाल  उर्वरक सब्सिडी, दवाएं और निदान, बाल कल्याण जैसी योजनाओं में किया जा सकता है , और तो और Private Sector में भी अपने  कर्मचारियों के लिए भी इसका प्रयोग किया जा सकता है .

इससे केवल सरकार ही  नहीं  बल्कि कोई निजी संस्था किसी को उसकी शिक्षा  या मेडिकल इलाज में मदद करना चाहती है तो वह उसे कैश देने की बजाये E rupi Voucher का इस्तेमाल कर सकते हैं .

इससे ये Confirm हो जायेगा कि दान  दी गयी राशि उसी काम में खर्च की गयी है जिसके लिए ये राशि दी गयी है . 

 

e Rupi Digital Payment के साथ कौन कौन सी बैंक शामिल हैं – Banks live with e-RUPI

E Rupi Digital Payment के साथ नीचे दी गयी Banks शामिल हैं –

e rupi banks list e rupi kya hai digital payment app

e rupi Digital Payment App से पहले पैसों का उपयोग 

e rupi से पहले पैसों का सही जगह इस्तेमाल नहीं होता था. सरकार से मिले पैसों से विद्यार्थी उनसे किताब खरीदने के बजाय, वह  परिवार में उन पैसों का उपयोग किया करता था 

किसी को पोषक आहार लेने के बजाय वह दूसरी जगह पैसों को खर्च कर दिया करते थे जिसका सरकार के पास कोई Record भी नहीं होता था, ऐसे काफ़ी उदाहरण है जहां पैसों का उचित प्रयोग नहीं किया जा रहा था.

इन्हीं कमियों को देखते हुए भारत सरकार ने e rupi digital payment का शुभारंभ किया है .

 

इन्हें भी पढ़ें :

 

Conclusion

I hope आपको e rupi kya hai , e – rupi Digital Currency App kaise kaam karta के बारे में सभी जानकारी मिल गयी होगी, अगर आपको E-Rupi Digital Payment App के बारे में कोई सवाल हैं तो आप Comment में  पूछ सकते हैं.

अगर आपको ये आर्टिकल है तो  आप इसे अपने दोस्तों  के साथ Social Media पर भी Share कर सकते हैं .

 

Leave a Comment